LPG Gas Cylinder New Rate: महंगा हो गया गैस सिलेंडर, यहाँ देखें नए रेट की पूरी लिस्ट

LPG Gas Cylinder New Rate: एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बहुत बड़ी सूचना अभी पिछले सिलेंडर के रेट बढ़ाया गया था। लेकिन कंपनियों ने 19 किलो वाले कन्वेंशन सिलेंडर का रेट ₹25 बढ़ोतरी कर दिया। वही फिर एक सिलेंडर की कीमत 1795 हो गई थी। सूत्रों के मुताबिक बताया गया कि तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट कम कर दिया है। और उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। एलपीजी गैस और उपभोक्ताओं को न्यू रेट क्या है। इंटरनेट पर काफी सर्च किया जा रहा है। ऐसे में हम आपके यहां नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर का नया रेट के बारे में बताने जा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप सभी लोगों को बता दे कि मार्च के महीने में एलपीजी गैस की रेट बढ़ाया गया था। लेकिन रेट को घटा दिया गया है। आप सभी को दीवारों को बता देना चाहते हैं कि उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर के काम दो पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके माध्यम से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर पर रेट ₹30.50 कम किया है। जबकि 5 किलो वाले एफटीएल सिलेंडर का प्राइस ₹60 50 पैसे रुपए रखा गया है। ऐसे में मूल्य 1 अप्रैल 2024 से लागू किया जा चुका है। इस प्रकार हर एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को कम दाम में सिलेंडर दिया जाएगा।

LPG Gas Cylinder New Rate

एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों के यदि हम बात करें तो यह रेट घटा दिया गया है। उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों को उपलब्ध कम दाम में कराया जाएगा। जिसके माध्यम से 19 किलो वाले कमर्शियल से सिलेंडर पर रेट ₹30 ₹50 काम किया है। देश के माध्यम से आप हर एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को कम दाम पर सिलेंडर दिया जाएगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में की गई थी वृद्धि

आप सभी उपभोक्ताओं को बता दे कि पिछले महीने मार्च के महीने में तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट को बढ़ाने की घोषणा की थी। लेकिन अब 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरको ₹25 की बढ़ोतरी की गई है। वही रेट को बढ़ाकर 1795 कर दिया गया है। और वही अप्रैल महीने में एलपीजी गैस की रेट को कम कर दिया गया है। ऐसे में नया रेट के अनुसार आपको नया सिलेंडर लेना होगा।

बड़े शहरों में हुई थी गैस सिलेंडर के रेट में वृद्धि

आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की बड़े शहरों में एलपीजी सिलेंडर की रेट की बात करें। जैसे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई इत्यादि। शहरों में फरवरी 2020 में इंडियन गैस सिलेंडर की कीमत को बढ़ा दिया गया था। लेकिन अब मेट्रो शहर में इंडियन गैस सिलेंडर की कीमतों में एक जैसी नहीं है बल्कि अलग-अलग केवल निर्धारित की गई थी।

बाजार के हाल पर डिपेंड होती है एलपीजी गैस की कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट बढ़ा दिया था। लेकिन अब अप्रैल के महीने में एलपीजी गैस के मूल्य कम कर दिया गया है।आपके मन में यह सवाल होगा ऐसा क्यों इसका स्पष्ट जानकारी एलपीजी गैस सिलेंडर रेट क्यों काम किया है। लेकिन हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड इंडियन ऑयल कोऑपरेशन और भारत पेट्रोलियम इंटर के माध्यम से गैस सिलेंडर के रेट वृद्धि की फिर बढ़ोतरी करती है। ऐसे में पहली तारीख को एलपीजी गैस के रेट में उतार चढ़ाव देखने को मिलता है।

गैस सिलेंडर को होने वाले कम कीमत कम ज्यादा होने के पीछे मुख्य कारण है। बाजार में हाल और ईंधन की लागत जिसको देखते हुए। तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के रेट को संशोधित करती हैं। ऐसे में अप्रैल के महीने में गैस सिलेंडर की रेट में कमी आई है। एलपीजी गैस न्यू रेट के अनुसार आप सारे उपभोक्ताओं का एलपीजी गैस सिलेंडर की खरीदारी करनी होगी। जिसके माध्यम से मार्च के महीने में एलपीजी गैस का मूल्य बढ़ाया गया था। अब अप्रैल के महीने में इसका रेट कम कर दिया गया है

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment