सरकारी कंपनी ला रही देश का दूसरा सबसे बड़ा IPO, जानिए कब तक मिलेगा पैसा लगाने का मौका

IPO alert: कहां जा रहा है कि सरकारी क्षेत्र की एक कंपनी इस साल के अंत तक IPO लॉन्च कर सकती है । यह सरकारी क्षेत्र से देश का दूसरा सबसे बड़ा IPO होने वाला है। जिसके लिए पैरंट कंपनी ने संकेत दिए हैं जो इस प्रकार है-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह कंपनी इस साल के अक्टूबर नवंबर तक एनटीपीसी ग्रीन को लिस्ट करने पर विचार कर रही है। कंपनी का यह काम अभी प्रोसेस में है। NTPC में एनटीपीसी क्रेन को अप्रैल 2022 में इन कॉरपोरेट किया गया था। पिछले महीने प्रस्तावित 10000 करोड रुपए के IPO के लिए इन्वेस्टमेंट बैंकर्स को शॉर्ट लिस्ट किया जा चुका है। सरकारी क्षेत्र की पावर जेनरेशन कंपनी NTPC ने अपने रिन्यूएबल एनर्जी बिजनेस में वैल्यू अनलॉक करने के लिए एक साथ पिक्चर शेर की है।

इससे पहले NTPC ग्रीन के सीईओ मोहित भार्गव ने कहा था कि कंपनी का लक्ष्य कारोबारी साल 2025 तक प्रायमरी मार्केट में उतर सकती है । उन्होंने बताया कि फरवरी 2024 में सीएनबीसी टीवी 18 को बताया था कि कंपनी मर्चेंट बैंकरों को अप्वॉइंट करने के प्रक्रिया में है वर्तमान समय से इसे आने में 8 से 9 महीने लग सकते हैं ।

इस कंपनी ने बताया कि आईपीओ से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल सोलर ग्रीन हाइड्रोजन और ग्रीन अमोनिया से जुड़ी मौजूद और फ्यूचर प्रोडक्ट्स के लिए किया जाएगा। आईपीओ का साइज 10000 करोड रुपए के आसपास हो सकता है । दूसरा सबसे बड़ा पब्लिक सेंटर कंपनी की ओर से इसी साइज के साथ NTPC Green का IPO लॉन्च किया जाने वाला है। इससे पहले मैं 2022 में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने 21000 करोड रुपए का आईपीओ लॉन्च किया था । इससे थर्मल कैपेसिटी भी बढ़ेगी ।

थर्मल कैपेसिटी भी बढ़ेगी

2024 की चौथी तिमाही के नतीजे के बाद खोजकर्ता के साथ बातचीत में एनटीपीसी ने कहा की आने वाले सालों में 15.2 गीगावॉट वैल्यू के नए थर्मल ऑर्डर हासिल करने का लक्ष्य बना रही है और उसे अपनी थर्मल कैपेसिटी के लिए ऑर्डर पाइपलाइन भी बढ़ा दी है । उसने बताया कि उसका इरादा अब कारोबारी साल 2025 में थर्मल पावर प्रोजेक्ट के लिए 10.4 गीगाबाइट वैल्यू की ऑर्डर देने का है जो पहले के अनुमान से काफी ज्यादा है । कमिश्निंग के शर्तों में एनटीपीसी ने उसे कारोबारी साल 2025 में 2.8 गीगावॉट का कारोबारी साल 2026 में 1.5 गीगावॉट के थर्मल पावर प्रोजेक्ट कमिशन होने की उम्मीद जताई है ।

आपको बता दे कि भारत के पावर जनरेशन में एनटीपीसी की 25% हिस्सेदारी और देश की प्रतिवर्ष 30 से 40 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी जोड़ने का प्लान देखते हुए नुवामा का मानना है कि पब्लिक सेंटर कंपनी एक्सटर्नल एक्टिविटी के बिना भी अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए तैयार है।

Leave a Comment