केंद्रीय कर्मचारी हुए मालामाल, कर्मचारियो के संशय को दूर करते हुए DOPT ने जारी किया ताजा आदेश

केंद्रीय कर्मचारियों को LTC को लेकर कार्मिक विभाग के लिए महत्वपूर्ण आदेश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल DOPT ने एक मास्टर सर्कुलर जारी किया। जिसके तहत LTC को लेकर कर्मचारियों को कंफ्यूजन दूर किया गया है। जिसके माध्यम से आप सारे नियमों के बारे में जानकारी दी है। इसके साथ-साथ LTC को लेकर अब तक जितने भी आदेश जारी किए गए थे। उन सभी आदेशों को मास्टर्स सर्कुलर में शामिल किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रिय कर्मचारियो को मिलता है LTC का फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को 30.4.2024 को DOPT के आधार पर लीव ट्रैवल कंसेशन यानी LTC को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई है। केंद्र सरकार को लेकर ऐसे कर्मचारियों को लेकर LTC का फायदा दिया जाता है। जिसके माध्यम से नई गाइडलाइन लागू रहेगी। जिसके अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के होमटाउन और फिर भारत में कहीं पर भी उन्हें यात्रा करने पर सरकार के माध्यम से LTC का फायदा दिया जाएगा। जिसके तहत सरकारी कर्मचारी और उसके परियोजना को खास तौर पर डिपेंड उसे यात्रा करने के लिए LTC का फायदा दिया जाता है।

LTC को लेकर क्या है नियम

LTC भुगतान को लेकर 2 साल में एक बार किया जाता है। ऐसे में मौजूद ब्लॉक पीरियड में 4 साल हो चुके हैं। 2022 में लेकर 2025 तक के लिए सरकार कर्मचारियों को दो बार होमटाउन यात्रा कर सकते हैं। ऐसे में भारत ने कहीं पर भी यात्रा कर सकते हैं। जो भी खर्च आने और जाने का होता है। वह ट्रेन का किराया, विमान का किराया, रीइंबर्समेंट सरकार के माध्यम से कर्मचारियों को दिया जाता है। जिसके तहत भारत किसी भी स्थान पर LTC का लाभ उठाते हुए अपनी पसंद की अलग-अलग स्थान पर जाकर घूम सकते हैं। वे सभी यात्रा का खर्च केंद्र सरकार की तरफ से किया जाता है। LTC को लेकर केंद्र सरकार के माध्यम से अब तक जितने भी आदेश जारी किए गए हैं। उन सभी आदेशों को इन मास्टर सर्कुलर संकलित किया गया है। यानी LTC में जुड़े अब तक जारी किए गए सभी नियमों को जानकारी आपको इस मास्टर सर्कुलर में देखने को मिल जाएगी।

LTC का ले तुरंत फायदा

आप सभी लोगों को बता दे कि मौजूदा ब्लॉक ईयर में 4 साल का है 2022 के 2025 तक के पहले 2 साल में जो ब्लॉक ईयर है। वे 2022-23 में और दूसरा ब्लॉक ईयर 2024 का यदि आप अभी तक किसी सुविधा का फायदा नहीं लिए हैं। तो आप 2024 का जो ईयर ब्लॉक पीरियड है इसमें आप LTC क्लेम कर सकते हैं।

LTC इन सभी कर्मचारियों पर लागू होगी

  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए
  • रक्षा सेवाओं के नागरिक सेवाओं को सहित सिविल सेवाओं के पदों पर नियुक्ति के लिए
  • कर्मचारी राज्य सरकार के अधीन कार्यर्ता के सरकार के प्रति नियुक्ति पर
  • जो अनुबंध के आधार पर नियुक्त किए गए हैं।
  • जो अपनी सेवा वृद्धि के बाद पुनः नियोजित हैं।

LTC इन कर्मचारियों पर लागू नहीं  होगी

  • सरकारी कर्मचारियों को पूर्णकालिक रोजगार में नहीं है
  • दैनिक भुगतान पाने वाले व्यक्ति
  • रेलवे कर्मचारी
  •  सशस्त्र बलों के सदस्य
  • विदेश में भारतीय मिशनों के स्थाई कर्मचारी छुट्टी के दौरान किसी भी अन्य प्रकार की यात्रा रियायत पर पत्र कर्मचारी
  • आकस्मिक और दैनिक रोजगार वाले व्यक्ति

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

1 thought on “केंद्रीय कर्मचारी हुए मालामाल, कर्मचारियो के संशय को दूर करते हुए DOPT ने जारी किया ताजा आदेश”

Leave a Comment